यूके के अविश्वास प्रहरी ने फेसबुक के Giphy के अधिग्रहण को अवरुद्ध कर दिया है और सोशल नेटवर्क को GIF-साझाकरण प्लेटफॉर्म को बेचने का आदेश दिया है, यह कहते हुए कि सौदा सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं और विज्ञापनदाताओं को एनिमेटेड छवियों की प्रतिस्पर्धा को दबाने के लिए दर्द होता है।

प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण ने मंगलवार को कहा कि यह समझौता फेसबुक – जिसे अब मेटा के रूप में जाना जाता है – को अन्य प्लेटफार्मों के Giphy GIFs तक पहुंच को प्रतिबंधित या प्रतिबंधित करने और फेसबुक के स्वामित्व वाली साइटों पर ट्रैफ़िक चलाने की अनुमति देता है। “अपनी पहले से ही महत्वपूर्ण बाजार शक्ति को बढ़ाएगा”। यह पहले नोट किया गया है कि जीआईएफ का केवल एक अन्य प्रमुख प्रदाता है, Google का टेनोर।

नियामक इस बात से भी चिंतित था कि इस सौदे ने यूके के 9.9.3 बिलियन डिस्प्ले विज्ञापन बाजार से संभावित प्रतिस्पर्धा को समाप्त कर दिया, जिसका आधा हिस्सा फेसबुक द्वारा नियंत्रित है।

यह पहली बार है जब नियामकों ने डिजिटल दिग्गज को नियंत्रित करने के अपने प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए नियामकों के साथ एक तकनीकी सौदे को खत्म करने की कोशिश की है।

फेसबुक, जिसका नाम बदलकर मेटा कर दिया गया है, ने कहा कि वह इस फैसले से सहमत नहीं है और अपील सहित सभी विकल्पों पर विचार कर रहा है।

“हमारे बुनियादी ढांचे, प्रतिभा और संसाधनों के साथ, ग्राहक और Giphy दोनों बेहतर हैं,” कंपनी ने कहा। “मेटा और गिफी यूके और दुनिया भर में लाखों लोगों, व्यवसायों, डेवलपर्स और एपीआई भागीदारों के लिए Giphy उत्पादों को बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे, जो हर दिन Giphy का उपयोग करते हैं, और सभी के लिए अधिक विकल्प प्रदान करते हैं।”

जांच में पूरी तरह से सहयोग करने में विफल रहने के लिए यूके ने पहले ही फेसबुक पर मुकदमा दायर किया है।
गेट के माध्यम से सुपा छवियां / लाइट रॉकेट

अन्य व्यवसायों और समूहों के साथ परामर्श करने और फेसबुक के प्रस्तावित वैकल्पिक समाधान की समीक्षा करने के बाद, वॉचडॉग ने कहा कि उसने “निष्कर्ष निकाला है कि इसकी प्रतिस्पर्धा संबंधी चिंताओं को केवल फेसबुक द्वारा पूरी तरह से अनुमोदित किया गया था।” खरीदार को Giphy को बेचने का एकमात्र समाधान है।

स्वतंत्र निगरानी समूह वॉचडॉग के प्रमुख स्टुअर्ट मैकिन्टोश, जिन्होंने जांच की, ने कहा कि समझौते ने “प्रदर्शन विज्ञापन बाजार में एक संभावित चुनौती को पहले ही हटा दिया है।”

“कार्रवाई के बिना, यह फेसबुक को सोशल मीडिया में अपनी महत्वपूर्ण बाजार शक्ति को और बढ़ाने के लिए, Giphy GIFs के प्रतिस्पर्धियों की पहुंच को नियंत्रित करने की अनुमति देगा,” उन्होंने कहा। “फेसबुक से Giphy को बेचने की आवश्यकता से, हम लाखों सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं की रक्षा कर रहे हैं और डिजिटल विज्ञापन में प्रतिस्पर्धा और नवाचार को बढ़ावा दे रहे हैं।”

Giphy की न्यूयॉर्क स्थित शॉर्ट लूपिंग वीडियो लाइब्रेरी, या GIF, इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को संदेश भेजने या सोशल मीडिया पर पोस्ट करने का एक लोकप्रिय उपकरण है।

इस सौदे को लेकर दोनों पक्षों में कड़वी लड़ाई हुई है, जिसकी कीमत 400 मिलियन बताई जा रही है।

प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण ने अगस्त में एक अंतरिम फैसले में कहा कि फेसबुक को Giphy को बेचने के लिए मजबूर किया जाना चाहिए। सामाजिक दिग्गज ने कड़े पत्र का जवाब देते हुए कहा कि अंतरिम निर्णय में “मौलिक त्रुटियां” थीं।

पिछले महीने, वॉचडॉग ने जांच के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करने में विफल रहने के लिए फेसबुक पर 67 67.4 मिलियन का जुर्माना लगाया, यह कहते हुए कि कंपनी द्वारा अनुपालन करने में विफलता जानबूझकर की गई थी।

वॉचडॉग ने कहा कि सौदे से पहले, Giphy यूनाइटेड किंगडम सहित अन्य देशों में अपनी विज्ञापन सेवाओं का विस्तार करने पर विचार कर रहा था। इसने बाजार में एक नए खिलाड़ी को जोड़ा होगा और सोशल मीडिया साइटों और विज्ञापनदाताओं से और अधिक नवाचार को प्रोत्साहित किया होगा, लेकिन फेसबुक ने सौदे की घोषणा के बाद Giphy की विज्ञापन साझेदारी को समाप्त कर दिया।

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