क्रिप्टोक्यूरेंसी कंपनियों को खेल प्रायोजन सौदों पर भारी प्रीमियम खर्च करने के लिए मजबूर किया जा रहा है क्योंकि पेशेवर टीमें बर्नआउट के जोखिम का वजन करती हैं – जैसा कि उनमें से कुछ ने .com बुलबुले के दौरान किया था।

क्रिप्टो.कॉम, सिंगापुर स्थित एक क्रिप्टो ट्रेडिंग साइट, ने कथित तौर पर 20 वर्षों के नाम अधिकारों के लिए लॉस एंजिल्स में स्टेपल्स सेंटर को اسٹی 700 मिलियन का भुगतान किया है – जिसे स्टेपल ने 1999 में समान अधिकारों के लिए भुगतान किया था। उससे पांच गुना अधिक।

और मार्च में, बहामास स्थित क्रिप्टो एक्सचेंज FTX ने मियामी हीट होम का नाम बदलने के लिए $ 135 मिलियन जुटाए। यह 1999 में अमेरिकन एयरलाइंस के नामकरण अधिकारों के भुगतान से तीन गुना अधिक है।

विशेषज्ञों का कहना है कि एरिना के मालिक उद्यम पूंजी फ्लश क्रिप्टो फर्मों से अधिक धन की मांग करने में सक्षम हैं क्योंकि वे अप्रमाणित उद्योग में अपेक्षाकृत अज्ञात नाम हैं।

कोलंबिया विश्वविद्यालय में खेल प्रबंधन के प्रोफेसर जो फियोरिटो ने द पोस्ट को बताया, “यदि आप मर्सिडीज-बेंज के साथ सौदा करना चाहते हैं तो यह सुरक्षित है।” “यदि आप एक अपरंपरागत नामकरण अधिकार समझौते के बाद जाते हैं, तो आप शायद उनसे बहुत अधिक धन की मांग करेंगे।”

ऐसा इसलिए है क्योंकि अखाड़ा के मालिक स्टेडियम को याद करते हैं, जिसका नाम बाल्टीमोर के पीएसआईनेट स्टेडियम और बोस्टन के सीएमजीआई फील्ड जैसी लंबे समय से चल रही तकनीकी फर्मों के नाम पर रखा गया है – दोनों में 2001 के कॉम बबल में विस्फोट हुआ था। उनके नामों के विस्फोट के बाद, उनका नाम बदलना पड़ा।

2002 में टेक फर्म PSINet में विस्फोट के बाद बाल्टीमोर रेवेन्स को अपने घर का नाम बदलना पड़ा।
गेटी इमेजेज

फुएरिटो ने कहा, “बुलबुले के दौरान, ऐसी कंपनियां थीं जिन्होंने इमारतें खरीदीं और दिवालिया हो गईं, और यह एक बहुत ही निराशाजनक और परेशान करने वाली बात थी,” स्टेडियम से एक निष्क्रिय कंपनी का नाम साफ करना एक फ्रेंचाइजी होगा। ब्रांड और इसे कम करें। भविष्य के प्रायोजकों के लिए इसकी अपील।

नतीजतन, अप्रमाणित ट्रैक रिकॉर्ड वाली भ्रष्ट फर्मों को अपनी पेशकश इतनी बड़ी करनी पड़ती है कि टीम के मालिक “कुछ और नहीं ले सकते”, कॉमकास्ट के एक पूर्व कार्यकारी, क्रिस लैंचेस्की के अनुसार, जिन्होंने इस क्षेत्र का नाम रखा है। सौदों पर काम किया है। वह गतिशीलता की तुलना “तंबाकू प्रीमियम” से करता है जो सिगरेट निर्माताओं को 20 वीं शताब्दी में खेल सौदों के लिए भुगतान करना पड़ता था।

फील्ड नाम अधिकारों के अलावा, भ्रष्ट कंपनियां अन्य खेल सौदों पर भी भारी खर्च कर रही हैं।

रेड कार्पेट पर टॉम ब्रैडी और इज़ेबेल बुंडचेन
टॉम ब्रैडी और गिसेले बुंडचेन ने अक्टूबर में FTX के लिए $20 मिलियन के विज्ञापन अभियान पर काम किया।
गेटी इमेजेज

टैम्पा बे बुकेनियर्स क्वार्टरबैक टॉम ब्रैडी और उनकी सुपरमॉडल पत्नी गिसेले बुंडचेन ने अक्टूबर में एफटीएक्स के लिए $ 20 मिलियन के विज्ञापन अभियान पर काम किया, जबकि अमेरिकी क्रिप्टो एक्सचेंज कॉइनबेस ने शुक्रवार को घोषणा की कि इस महीने एनबीए का पहला “भ्रष्ट प्रायोजक” बनने का नाम नहीं है। भुगतान किया गया

क्रिप्टो डॉट कॉम ने भी 10 साल के लिए अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप के पोस्टर और पेपर पर अपना नाम लगाने के लिए जुलाई में 175 मिलियन डॉलर का भुगतान किया। स्टॉर्मएक्स, एक स्टार्टअप जो ऑनलाइन खरीद के लिए क्रिप्टो कैशबैक अवार्ड्स का भुगतान करता है, ने जुलाई में पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेज़र जर्सी को लोगो पैच के साथ सुशोभित करने के लिए एक बहु-वर्षीय सौदे पर हस्ताक्षर किए।

स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट मार्केटिंग फर्म ऑक्टागन के कार्यकारी उपाध्यक्ष वुडी थॉम्पसन ने कहा, “ये कंपनियां अपना नाम बनाने और जमीन पर पैर जमाने के लिए पागल हो रही हैं।”

थॉमसन ने कहा कि वेंचर कैपिटल फ्लश भ्रष्ट कंपनियां जो प्रीमियम कीमतें विज्ञापन स्थान के लिए भुगतान करने को तैयार हैं, वे बोर्ड भर में विज्ञापन लागत में संभावित रूप से वृद्धि कर सकती हैं, जो कार, खुदरा और पेय कंपनियों जैसे पारंपरिक विज्ञापनदाताओं से बेहतर प्रदर्शन करेगी। खर्च करने के लिए मजबूर।

“यही .com बूम के साथ हुआ,” उन्होंने कहा।

जैसा कि विधायक और नियामक चर्चा करते हैं कि क्रिप्टो उद्योग के उदय की निगरानी कैसे करें, फेवरिटो के अनुसार, वाशिंगटन, डीसी, क्षेत्र और क्षेत्र में टीमों, विशेष रूप से भ्रष्ट कंपनियों और अन्य नई वित्तीय प्रौद्योगिकी फर्मों की ओर से अधिक रुचि देखकर।

“वाशिंगटन में, जो लोग खेलों में जा रहे हैं वे लॉबी और सीनेटर हैं, और आप उनके स्थान पर उनके साथ सबसे आगे और केंद्र बनना चाहते हैं,” उन्होंने कहा। “किसी ने वास्तव में हॉकी के खेल या फुटबॉल के खेल के साथ आने वाली आराम से पैरवी के बारे में बात नहीं की।”

मियामी में FTX एरिना का बाहरी भाग
मार्च में, बहामास स्थित क्रिप्टो एक्सचेंज FTX ने मियामी हीट होम का नाम बदलने के लिए $ 135 मिलियन खर्च किए।
शटरस्टॉक / जॉनी माइकल

Crypto.com, FTX और StormX ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया। न ही पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेज़र, यूएफसी, एफटीएक्स एरिना या एईजी वर्ल्डवाइड, जो स्टेपल्स सेंटर का मालिक है।

कॉइनबेस के प्रवक्ता एंड्रयू श्मिट ने कंपनी के एनबीए सौदे का विवरण देने से इनकार कर दिया।

Write A Comment