फेसबुक और इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा ने मंगलवार को घोषणा की कि वह अब विज्ञापनदाताओं को स्वास्थ्य, नस्ल और राजनीतिक संबद्धता सहित कुछ “संवेदनशील” श्रेणियों में उनकी रुचियों के आधार पर उपयोगकर्ताओं को लक्षित करने की अनुमति नहीं देगी।
मेटा ने कहा कि यह कदम, जो 19 जनवरी से प्रभावी है, विज्ञापनदाताओं को “हमारे लिए उपलब्ध लक्ष्यीकरण विकल्पों का दुरुपयोग करने” से रोकने के लिए “नागरिक अधिकार विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं और अन्य हितधारकों से प्रतिक्रिया” का अनुसरण करता है।
मेटा के उत्पाद विपणन के उपाध्यक्ष ने कहा, “हमने विशेषज्ञों से चिंताओं को सुना है कि ऐसे लक्ष्यीकरण विकल्पों का उपयोग उन तरीकों से किया जा सकता है जो कम प्रतिनिधित्व वाले समूहों में लोगों के लिए नकारात्मक अनुभव पैदा करते हैं।” राष्ट्रपति ग्राहम मुड ने एक ब्लॉग पोस्ट में निर्णय की घोषणा की। .
अन्य संवेदनशील श्रेणियां जो विज्ञापनदाताओं को लक्षित होने से रोकेंगी, उनमें नस्ल, धर्म और यौन अभिविन्यास शामिल हैं, मेटा ने कहा।

विज्ञापनदाताओं की उपभोक्ताओं के उपसमूहों को संदेश भेजने की क्षमता मेटा-वाइड विज्ञापन व्यवसाय के लिए केंद्रीय है।
इस सुविधा की आलोचकों द्वारा भी आलोचना की गई है, जो कहते हैं कि यह विभिन्न उपयोगकर्ताओं, कभी-कभी नस्लीय, राजनीतिक संबद्धता और अन्य विशेषताओं के लिए एक अलग और विशिष्ट डिजिटल दुनिया बनाकर समाज में अलगाव, दुर्व्यवहार और विभाजन को बढ़ावा देता है। पर आधारित।
उदाहरण के लिए, 2019 में, आवास और शहरी विकास विभाग ने जमींदारों और घर बेचने वालों को जाति, धर्म या राष्ट्रीयता के आधार पर संपत्ति के विज्ञापन देखने पर प्रतिबंध लगाने के लिए फेसबुक के खिलाफ मुकदमा दायर किया।

2017 में, ProPublica ने बताया कि फेसबुक के एल्गोरिदम ने “यहूदी-नफरत करने वालों” और “यहूदियों को कैसे जलाएं” जैसे विषयों में रुचि रखने वाले लोगों के लिए मंच पर विज्ञापन श्रेणियां बनाईं।
टेक ट्रांसपेरेंसी प्रोजेक्ट के शोध के अनुसार, हाल ही में, फेसबुक पर विज्ञापनदाता 6 जनवरी के यूएस कैपिटल स्टॉर्म से पहले बॉडी आर्मर और गन होल्स्टर जैसे उत्पादों के विज्ञापनों को दूर-दराज़ समूहों में लक्षित करने में सक्षम थे।
जवाब में, कंपनी ने समय के साथ अपने विज्ञापन लक्ष्यीकरण टूल को बदल दिया है, विभिन्न रेटिंग को हटा दिया है, लेकिन मंगलवार की घोषणा अब तक की सबसे बड़ी प्रतिक्रिया है।

इस कदम से कंपनी के विज्ञापन राजस्व को नुकसान हो सकता है, जिसने बुधवार सुबह प्री-मार्केट ट्रेडिंग में स्टॉक को लगभग 1 प्रतिशत नीचे भेज दिया। यह कई व्यवसायों और गैर-लाभकारी संस्थाओं की मेटा प्लेटफॉर्म पर विशिष्ट ऑडियंस से जुड़ने की क्षमता को भी कमजोर करेगा।
मुड ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “इन विस्तृत लक्ष्यीकरण विकल्पों को हटाने का निर्णय आसान नहीं था, और हम जानते हैं कि इस बदलाव का कुछ व्यवसायों और संगठनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।”
“हमारे कुछ विज्ञापन भागीदारों ने सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन में योगदान करने की उनकी क्षमता के कारण इन लक्ष्यीकरण विकल्पों के नुकसान के बारे में चिंता व्यक्त की है, जबकि अन्य उन्हें हटाने के निर्णय को समझते हैं।
हालांकि, कंपनी अभी भी कई प्रभावी उपकरण प्रदान करेगी, जिसमें स्थान लक्ष्यीकरण भी शामिल है, ताकि संगठनों को प्लेटफॉर्म पर अपने दर्शकों तक पहुंचने में मदद मिल सके।
“हम व्यक्तिगत विज्ञापन में दृढ़ता से विश्वास करते हैं, और स्पष्ट रूप से व्यक्तिगत अनुभव हम कौन हैं और हम क्या करते हैं, इसके लिए केंद्रीय हैं,” मिड ने कहा।
घोषणा तब आती है जब मेटा क्राइसिस को संकट के बाद जनसंपर्क संकट का सामना करना पड़ता है, जिसमें व्हिसलब्लोअर फ्रांसिस होगन कंपनी के आंतरिक शोध का खुलासा करने वाले हजारों दस्तावेजों को धीरे-धीरे लीक कर रहा है जो बच्चों को ऐप लीक करता है। प्रभाव से लेकर खाने के विकारों तक सब कुछ हाइलाइट करता है।