दस्तावेज़ दिखाते हैं कि वाणिज्यिक जेट पायलटों द्वारा यूएफओ की विश्वसनीय टिप्पणियों को उनकी जांच के लिए स्थापित एक सरकारी इकाई द्वारा नियमित रूप से संरक्षित किया जाता है।

यह दावा किया गया है कि रॉयल कैनेडियन वायु सेना को चलाने वाली सीक्रेट सर्विस को सौंपे जाने के बाद कई विचित्र मुठभेड़ों को “डिब्बाबंद” किया गया है।

कनाडा के एक्सेस टू इंफॉर्मेशन एक्ट के तहत वॉयस न्यूज के लिए प्रथम श्रेणी के “इवेंट लॉग्स” जारी किए गए थे।

फाइलें – कुछ “गुप्त” के रूप में चिह्नित – पायलटों द्वारा हवाई यातायात नियंत्रकों को रिपोर्ट किए गए रहस्यमय यूएफओ देखे जाने का वर्णन करती हैं।

अन्य दिखाते हैं कि रडार पर दिखाई देने वाले अज्ञात शिल्प को रोकने के लिए लड़ाकू जेट विमानों का उपयोग कैसे किया गया और फिर गायब हो गया।

एक विमानन विशेषज्ञ का दावा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के विपरीत, जहां पेंटागन और कांग्रेस दोनों यूएफओ की जांच कर रहे हैं, उनका ठीक से पीछा नहीं किया गया है।

कनाडाई सेना में 36 साल बिताने वाले आरसीएएफ के पूर्व लड़ाकू पायलट जैक विलियम्स ने कहा कि रिपोर्ट “s *** डिब्बाबंद” थी।

उन्होंने कहा: “मेरा मतलब है, कोई इसे बाहर फेंक देता है। किसी को परवाह नहीं है।

“मुझे कोई सबूत नहीं दिख रहा है कि इस तरह की किसी भी चीज़ को किसी भी तरह की गहराई से देखा जा रहा है, जिसका मतलब है कि किसी को परवाह नहीं है।

“आपके पास इस बात का सबूत है कि वे इस तरह की चीजों से अवगत हैं। साथ ही, आपके पास इस बात का सबूत है कि कुछ भी नहीं हो रहा है।

एक अवर्गीकृत लॉग से पता चलता है कि 2018 में पूर्वोत्तर कनाडा में एक ‘संदिग्ध ट्रैक’ को अवरुद्ध करने के लिए लड़ाकू जेट कैसे तैनात किए गए थे।
वायु शक्ति की जानकारी

“ये लोग किसी न किसी तरह से भुगतान कर रहे हैं। वे जांच भी कर रहे हैं।”

फाइलों में सितंबर 2016 में ब्रिटिश कोलंबिया के सुदूर तट से 25,000 फीट की ऊंचाई पर जाज उड़ान के पायलट की “महत्वपूर्ण खुफिया सेटिंग” शामिल है।

उसने हवाई यातायात नियंत्रकों से कहा कि उसने “तीन लाल बत्तियों को अपने ऊपर 3,000 फीट ऊपर और नीचे जाते देखा है।”

रडार स्कैन ने 100 मील के भीतर किसी अन्य विमान का पता नहीं लगाया।

मिनटों के भीतर, रिपोर्ट परिवहन विभाग और विन्निपेग में वायु सेना के खुफिया, निगरानी और टोही प्रभाग को भेज दी गई थी।

लेकिन ऐसा लगता है कि आगे कोई कार्रवाई नहीं की गई है, वॉयस रिपोर्ट।

विलियम्स, जो अब एक विमानन सलाहकार हैं, जो परिवहन विभाग के लिए भी काम करते हैं, ने कहा: “मैं इस बात से असहमत नहीं हूं कि उन्होंने अजीब रोशनी देखी।

“और यह अजीब मूल का हो सकता है या नहीं भी हो सकता है – कौन जानता है? लेकिन मुझे केवल इतना पता है कि मैं जांच के स्तर से प्रभावित नहीं हूं।”

लॉग में एक और दृश्य अप्रैल 2016 का है, जब टोरंटो के उत्तर में एक वेस्ट जेट विमान ने “उनके ऊपर से एक बहुत तेज रोशनी गुजरने” की सूचना दी, जब “क्षेत्र में कोई अन्य यातायात नहीं था।”

सस्केचेवान, सास्काटून, कनाडा ओवरनाइट।
सस्केचेवान, सास्काटून, कनाडा ओवरनाइट।
गेट्टी छवियां / टेट्रा छवियां आरएफ

इसे “यूएफओ रिपोर्ट” के रूप में लॉग किया गया था लेकिन बाकी को ठीक कर दिया गया है, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि क्या कार्रवाई की गई थी।

दिसंबर 2016 में, एडमॉन्टन एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स ने सेना को सूचित किया कि लॉस एंजिल्स के लिए कतर एयरवेज की उड़ान ने पश्चिमी अल्बर्टा में व्यापक दिन के उजाले में “यूएफओ” की सूचना दी थी।

नवंबर 2018 में, एक कार्गो जेट के पायलटों ने “उज्ज्वल चमकती रोशनी” के साथ सस्केचेवान के ऊपर से उड़ान भरी, जो “देर से और तेजी से आगे बढ़ रहे थे”।

दो हफ्ते बाद, 21 नवंबर को, उसी दिन, कनाडा की वायु रक्षा सेवा द्वारा दो रहस्यमय दृश्य दर्ज किए गए।

हाई प्रेयरी, अल्बर्टा में, एक मुखबिर जिसकी पहचान सत्यापित की गई है, ने बताया कि “आकाश में तीन लाल बत्तियाँ, सेल फोन टॉवर की ऊँचाई पर मंडराती हुई, केंद्र की रोशनी टिमटिमाती हुई और अन्य दो ठोस।”

लॉग जोड़ा गया: “थोड़ी देर के लिए देखा और फिर पश्चिम की ओर बढ़ गया और फिर कभी नहीं देखा।”

कुछ घंटे पहले, एक NORAD रडार स्टेशन ने अटलांटिक महासागर के ऊपर न्यूफ़ाउंडलैंड के पास एक “अज्ञात ट्रैक” का पता लगाया था।

उन्हें एक “संदिग्ध” के रूप में वर्णित किया गया था और उन्हें लड़ाकू जेट विमानों को रोकने के लिए उड़ाया गया था, लेकिन जब वे पहुंचे, तो उन्हें कुछ भी नहीं मिला।

‘कोई मौका नहीं’

उत्तर सस्केचेवान, कनाडा
उत्तर सस्केचेवान, कनाडा
गेटी इमेजेज

अगले दिन, एक रिपोर्ट ने उपकरण की खराबी पर “नकली डेटा” को दोषी ठहराया।

आरसीएएफ के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि विमान को उस दिन जांच के लिए लॉन्च किया गया था जिसे बाद में “झूठी सकारात्मक” के रूप में वर्णित किया गया था।

एक बयान में कहा गया है: “यह कई कारणों से हो सकता है, मौसम संबंधी स्थितियों से लेकर पक्षियों के झुंड तक, और यह असामान्य नहीं है।

“यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि रडार पर अज्ञात ट्रैक बिल्कुल समान हैं: अज्ञात।”

विलियम्स का मानना ​​​​है कि स्पष्टीकरण “संभव है, लेकिन अत्यधिक संभावित नहीं है।”

उन्होंने कहा कि नोराड के व्यापक रडार कवरेज – संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक संयुक्त रक्षा पहल – का मतलब है कि “व्यावहारिक रूप से कभी नहीं” केवल एक रडार स्रोत ने कुछ ट्रैक किया।

कनाडा के एक रक्षा प्रवक्ता ने पहले कहा था कि सेना ने यूएफओ रिपोर्ट से “संयुक्त राज्य में हमारे NORAD भागीदारों के साथ” जानकारी साझा की।

लेकिन यह “आम तौर पर विश्वसनीय खतरों, संभावित खतरों, या खोज और बचाव में संभावित परेशानियों की जांच के संदर्भ में अज्ञात या अस्पष्ट घटनाओं की जांच नहीं करता है।”

जून में यूएफओ पर पेंटागन की एक लंबे समय से प्रतीक्षित रिपोर्ट ने चेतावनी दी थी कि वे संयुक्त राज्य के लिए खतरा थे और इससे इंकार नहीं किया जा सकता था।

कहानी मूल रूप से द सन पर प्रकाशित हुई थी और अनुमति के साथ यहां पुन: प्रस्तुत की गई थी।

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