इतालवी अविश्वास नियामकों ने गुरुवार को अपने बाजार प्रभुत्व का दुरुपयोग करने के लिए ई-कॉमर्स दिग्गज अमेज़न पर 1.28 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया।
Autorita Garante della Concorrenza e del Mercato, या AGCM ने एक बयान में कहा कि Amazon ने प्रतियोगियों को अवैध रूप से नुकसान पहुंचाने के लिए ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक्स स्पेस में अपनी प्रमुख स्थिति का फायदा उठाया।
नियामकों का कहना है कि अमेज़ॅन ने इटली में अमेज़ॅन की साइट पर “दृश्यता हासिल करने और बिक्री बढ़ाने के लिए आवश्यक विशेष लाभ” के एक सेट तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, अमेज़ॅन द्वारा अमेज़ॅन नामक अपनी रसद सेवा का अवैध रूप से उपयोग किया। संलग्न है
एजीसीएम ने कहा कि लाभों में साइट के प्राइम लेबल तक पहुंच शामिल है, जिससे अमेज़ॅन प्राइम ग्राहकों को बेचना आसान हो जाता है और ब्लैक फ्राइडे, साइबर मंडे और प्राइम डे जैसे विशेष अमेज़ॅन कार्यक्रमों में भाग लेना आसान हो जाता है।

नियामक ने कहा, “जांच से पता चलता है कि Amazon.it पर विक्रेताओं के प्रस्तावों की सफलता के लिए इस तरह के लाभ महत्वपूर्ण हैं।”
“ऐसा करके, अमेज़ॅन प्रतिस्पर्धी ई-कॉमर्स रसद ऑपरेटरों को नुकसान पहुंचा रहा है, उन्हें अमेज़ॅन के एफबीए की तुलना में एक गुणवत्ता सेवा प्रदाता के रूप में ऑनलाइन विक्रेताओं को पेश करने से रोक रहा है।” यह Amazon.it पर उच्च दृश्यता सुनिश्चित करने के लिए है। इस तरह के व्यवहार से भी व्यापक होता है अमेज़ॅन की बाजार शक्ति और अपने प्रतिस्पर्धियों के बीच ई-कॉमर्स पार्सल की डिलीवरी के बीच का अंतर।
नियामकों ने अमेज़ॅन के व्यवहार को “विशेष रूप से गंभीर” कहा।

बड़े जुर्माने के अलावा, नियामकों ने कहा कि वे सुधारात्मक उपायों को लागू करेंगे जिनकी समीक्षा एक निगरानी ट्रस्टी द्वारा की जाएगी।
एक बयान में, अमेज़ॅन ने कहा कि वह जुर्माने से “दृढ़ता से असहमत” है, इसे “अनुचित और अनुपातहीन” कहा।
कंपनी ने कहा कि इटली में अधिकांश प्लेटफॉर्म बिक्री छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय हैं।


अमेज़ॅन के प्रवक्ता ने कहा, “छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के पास अपने उत्पादों को ऑनलाइन और ऑफलाइन बेचने के लिए कई चैनल हैं: अमेज़ॅन उन विकल्पों में से एक है।”
“हम अमेज़ॅन पर बेचे गए 18,000 इतालवी एसएमबी के विकास का समर्थन करने के लिए निवेश करना जारी रखते हैं, और हम अपने विक्रेताओं को विभिन्न प्रकार के टूल प्रदान करते हैं, जिनमें वे भी शामिल हैं जो अपनी डिलीवरी का प्रबंधन करते हैं।”
गुरुवार को प्री-मार्केट ट्रेडिंग में Amazon का शेयर 5 3,513.50 प्रति शेयर पर गिरकर थोड़ा कम था।