जब दूसरे सप्ताह के लिए कोड बंद होने के बाद “कंपनी” के पहले प्रदर्शन में घर की रोशनी चली गई, तो एक बूढ़ा आदमी फटा हुआ स्वेटर पहने हुए एक साइड प्रवेश द्वार से थिएटर में प्रवेश किया।

यदि उसे अटल होने की आशा थी, तो वह असफल रहा। दर्शकों ने उन्हें तुरंत पहचान लिया – स्टीफन सोंडाइम, जिन्होंने शो का स्कोर लिखा था। भीड़ कूद गई, एक इसकी गड़गड़ाहट के कारण
मामूली भूकंप टाइम्स स्क्वायर को हिलाता है

आप सोंधाइम का चेहरा नहीं देख सकते थे – ब्रॉडवे पर मास्किंग सख्ती से लागू है – लेकिन मुझे कोई संदेह नहीं है कि वह हमेशा मुस्कुराते हुए मुस्कुराते थे (कम से कम मेरे लिए), “पहचान के लिए धन्यवाद, लेकिन चिंता न करें।”

सोंडेम, जिनका 91 वर्ष की आयु में शुक्रवार को निधन हो गया, रिचर्ड रोजर्स और ऑस्कर हैमरस्टीन II के बाद सबसे लोकप्रिय संगीत थिएटर किंवदंती थे। जब से वे 60 वर्ष के थे, तब से उनका हर बड़ा (और कुछ नाबालिग) जन्मदिन शानदार ढंग से मनाया जाता है – कार्नेगी हॉल, लिंकन सेंटर, द रॉयल अल्बर्ट हॉल, द लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस में।

“मुझे लगता है कि मेरा असली अंतिम संस्कार एक विचार होगा,” उन्होंने एक बार मजाक किया था।

अगर वह श्रद्धांजलि की कभी न खत्म होने वाली श्रृंखला के बारे में थोड़ा झटका था, तो शायद यह इसलिए है क्योंकि ब्रॉडवे का प्रतीक बनने में उसे कई साल लग गए, और बहुत सारी असफलताएँ।

स्टीफन सोंधाइम
Sondheim की पहली ब्रॉडवे फिल्म “वेस्ट साइड स्टोरी” थी।
गेटी इमेजेज द्वारा कॉर्बिस

उनका पहला ब्रॉडवे शो “वेस्ट साइड स्टोरी” था, जिसके लिए उन्होंने लियोनार्ड बर्नस्टीन के सिम्फोनिक स्कोर के लिए गीत लिखे। न्यूयॉर्क टाइम्स ने शो की प्रशंसा की और इसका उल्लेख नहीं किया।

आलोचकों ने उनके अगले शो – “जिप्सी” के गीतों की प्रशंसा की – लेकिन उन्होंने अपने प्रसिद्ध सहयोगियों – संगीतकार जोएल स्टीन, निर्देशक जेरोम रॉबिंस और प्रसिद्ध महिला एथेल मॉर्मन के लिए अपनी अधिकांश प्रशंसा को सुरक्षित रखा।

सोंधाइम ने फिर “मंच के रास्ते में कुछ अजीब हुआ” के लिए संगीत और गीत लिखे, एक हंसमुख, गीतात्मक, खुश स्कोर के साथ एक रोमांचक संगीतमय कॉमेडी।

    'वेस्ट साइड स्टोरी' के लिए डांस रिहर्सल, जेरोम रॉबिंस और रॉबर्ट वाइज द्वारा निर्देशित एक फिल्म संगीत, जिसमें लियोनार्ड बर्नस्टीन और स्टीफन सैंडहाइम के गीत और संगीत हैं।
1960 में “वेस्ट साइड स्टोरी” के लिए डांस रिहर्सल।
अर्नेस्ट हास / अर्नेस्ट हास / गेट्टी छवियां

वह “फोरम” जैसे और भी शो कर सकते थे लेकिन खुद को दोहराना उनके स्वभाव में नहीं था। और इसलिए, निर्देशक हॉल प्रिंस के साथ, उन्होंने नाटकीय शो की एक श्रृंखला शुरू की, जिसने संगीत थिएटर को मनोरंजन से कला में बदल दिया।

शो – “कंपनी,” “फूल्स,” “ए लिटिल नाइट म्यूजिक,” “स्वीनी टॉड” – अब क्लासिक्स हैं। लेकिन “नाइट म्यूजिक” के अपवाद के साथ, सभी ने पैसा खो दिया और दर्शकों और कई आलोचकों को ठंडा कर दिया।

फ्लैट स्ट्रीट के डेमन बार्बर के बारे में “स्वीनी टॉड” ने दर्शकों को अकेला नहीं छोड़ा। इससे वे भड़क गए। 1979 में पहले पूर्वावलोकन ब्रेक के दौरान, एक प्यारी मैटिनी महिला ने निर्माता से संपर्क किया और चिल्लाया, “नाबालवाद – ब्रॉडवे पर? मैंने कभी नहीं किया!” फिर उसने निर्माता को अपने बटुए से मारा।

उस समय सोंधाइम के खिलाफ रैप यह था कि जहां उनके बोल चतुर और दिलचस्प थे, वहीं उनके बेहतरीन संगीत में आकर्षक धुनों का अभाव था। (उनकी एकमात्र पॉप हिट, वास्तव में, “नाइट म्यूजिक” से “सैंड इन द क्लाउन” थी।)

सोंनिमी
रचना करते समय खुद को दोहराना सोंधाइम के स्वभाव में नहीं था।
इरविंग पैन / कंडेनसर / शटर

बलात्कार गलत और अनुचित था। धुन – तेज, नरम, दिलचस्प और गर्म – अपने सभी स्कोर में प्रवाहित होती है। “कंपनी” से “साइड बाय साइड” एक शो स्टॉपर है। “मेरा नुकसान
“फोलीज़” से दिमाग “आपका दिल तोड़ देगा।” “नाइट म्यूज़िक” से “ए लिटिल डेथ एवरी डे” तक ने मुझे सालों से परेशान किया है। संगीत और गीत के संदर्भ में कोई अन्य कॉमेडी गीत?

टॉड और मिसेज लेविट उन लोगों के बारे में बात कर रहे हैं जिन्हें वे मारने जा रहे हैं और मांस के टुकड़ों में पीस रहे हैं।

वह: “यहाँ एक राजनेता बहुत तैलीय है, उसे एक डोली दी गई है। एक रख लो।”

उसने कहा, “इसे रोटी पर रखो। ठीक है, आप कभी नहीं जानते कि यह चल रहा है!”

स्टीफन सोंधाइम
सोंधाइम के गाने हमेशा शो के नाटकीय पल से जुड़े रहे।
शटर स्टॉक

सोंधाइम पियानो पर नहीं बैठा और हिट को क्रैंक नहीं किया। वह “एक धुन पेशाब” नहीं कर सकता था, जैसा कि रिचर्ड रोजर्स ने एक बार दावा किया था कि वह कर सकता है। सोंडेम के लिए, गाने धीरे-धीरे आए, कभी-कभी दर्द भरे, और हमेशा शो के नाटकीय क्षण से जुड़े रहे।

जेम्स लैपिन, जिन्होंने “संडे इन द पार्क विद जॉर्ज” की पटकथा लिखी थी – जिसके लिए उन्होंने और सोंडहाइम ने 1984 में पुलित्जर पुरस्कार जीता था – ने अपने संस्मरण “पुटिंग ऑन टुगेदर” में कैटलॉग में इन दृश्यों, विचारों और संवादों को साझा किया। छीन लिया गया है। Sondheim पियानो पर बैठने से पहले Sondheim की आपूर्ति।

“रविवार” के बाहर, “फिनिशिंग द हैट”, उनके सर्वश्रेष्ठ गीतों में से एक, अद्भुत लग सकता है। लेकिन शो के संदर्भ में, यह खूबसूरती से चमकता है, और शायद किसी भी लेखन से बेहतर, सही काम पाने के लिए कलाकार के जुनून को पकड़ लेता है।

बुधवार, 15 सितंबर, 2021 के शो के दौरान स्टीफन कोलबर्ट और अतिथि स्टीफन सोंडहाइम के साथ द लेट शो।
स्टीफन सोंडहाइम 15 सितंबर, 2021 को “द लेट शो विद स्टीफन कोलबर्ट” में अतिथि के रूप में दिखाई दिए।
गेटी इमेज के माध्यम से सीबीएस

व्यक्तिगत रूप से, सोंधाइम अपने जूतों की तरह ही जटिल था। करीबी दोस्तों का कहना है कि वह दयालु, बुद्धिमान और उदार था। लेकिन, अपने स्वभाव के आधार पर, वह काँटेदार हो सकता है। जितने वर्षों में मैंने ब्रॉडवे को कवर किया है, मैं उसे कभी नहीं जानता था। उन्होंने न्यूयॉर्क टाइम्स में अपने साथियों के साथ रहना पसंद करते हुए, जिस तरह के शोबिज के बारे में गपशप की, उससे कहीं अधिक होने का दावा किया। लेकिन जब भी मैंने उन्हें किसी लेख या किसी पुस्तक के बारे में कोई प्रश्न ईमेल किया, जिस पर मैं काम कर रहा था, तो वह हमेशा मेरे पास एक उपयोगी उत्तर के साथ आते थे।

फिर भी, एक का मालिक होना अभी भी औसत व्यक्ति की पहुंच से बाहर है। कुछ हफ़्ते पहले, मुझे “सेंड इन द क्लाउन्स” के लिए शीट संगीत मिला, जिसे मैंने बचपन में पियानो बजाना सीखा था। मैंने पूछा कि क्या वह मेरे लिए इस पर हस्ताक्षर करेंगे। उन्होंने तुरंत वापस लिखा: “मैंने एक बार तुमसे कहा था कि आर्थर को लिखे गए पत्र को न छापें। [Laurents] जिन्होंने लेस्ली योगम्स की आलोचना की क्योंकि मैं सार्वजनिक रूप से उनकी भावनाओं को आहत नहीं करना चाहता था। आपने वैसे भी छापा। इसलिए मैं तुम्हारा कोई उपकार करने को तैयार नहीं हूँ।”

26 नवंबर, 2021 को न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क में 124 W43rd स्ट्रीट पर स्टीफन सोंडाइम थिएटर के बाहर छोड़े गए फूलों को श्रद्धांजलि।
26 नवंबर, 2021 को न्यूयॉर्क के स्टीफ़न संधम थिएटर के बाहर छोड़े गए फूलों को श्रद्धांजलि.
क्रिस्टोफर सैडोव्स्की

मुझे नहीं पता था कि वह किसके बारे में बात कर रहा था, लेकिन जब मैंने पोस्ट की वेबसाइट के चारों ओर देखा, तो वह था: एक छोटा कॉलम जो मैंने 2014 में लिखा था।

काफी उचित, मैंने सोचा। लेकिन एक हफ्ते बाद, मुझे एक नई “वेस्ट साइड स्टोरी” फिल्म के लिए एक प्रेस एजेंट का फोन आया। सोंधाइम थिएटर के कुछ लोगों के लिए निजी स्क्रीनिंग की व्यवस्था कर रहा था और मुझे शामिल करना चाहता था।

दूसरे दिन मैंने उन्हें फिल्म के बारे में एक नोट लिखा। दुर्भाग्य से, इस बार कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई।

Write A Comment