के-पॉप का थर्ड रीच फैशन प्रथम श्रेणी का फ्लॉप है।

पर्पल किस, दक्षिण कोरिया का एक लोकप्रिय ऑल-गर्ल समूह, आघात और दहशत के लिए नाजी प्रतीक को कम करने के लिए चल रहे अभियान के नवीनतम उदाहरण में उलझा हुआ है – और मानवाधिकार समूहों पर नकद। क ले रहे हैं। – पॉप इंडस्ट्री को उस काम के लिए काम करना होगा जो वे दावा करते हैं कि वे जानबूझकर साजिश रच रहे हैं।

समूह के लेबल के बाद, रेनबो ब्रिज वर्ल्ड (RWB) ने अपने हॉलिडे मर्चेंडाइज के लिए प्रोमो इमेज जारी की, जिसमें एक बैंड सदस्य, गोएन, एक प्रतिक्रिया उकसाया उन खेलों के लिए जो एक पक्षपाती की तरह दिखते थे – एक स्वस्तिक पर फैले पंखों के साथ एक ईगल को चित्रित करने वाला नाजी प्रतीक – एक छद्म सैन्य – ठाठ, एक अलग पैच पर “यूएस वायु सेना”। पाठ के साथ पूरा करें।

यह सब कुछ आलोचकों का दावा है कि अत्यधिक आकर्षक अमेरिकी बाजार में बीटीएस मेगा-प्रसिद्धि के बाद होलोकॉस्ट-चार्ज प्रचार सूत्र है।

“यह एक चल रहे मुद्दे का हिस्सा है,” रब्बी अब्राहम कूपर, एसोसिएट डीन और साइमन वेसेन्थल सेंटर के ग्लोबल सोशल एक्शन एजेंडा के निदेशक ने द पोस्ट द्वारा प्राप्त एक उग्र बयान में कहा। “पीआर प्राप्त करने के लिए नाजी प्रतीकों का प्रयोग करें, फिर क्षमा करें।”

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, जब प्रशंसकों ने 22 वर्षीय पर्पल किस गायिका को उत्तेजक फैशन फॉक्स के ध्यान में लाया, तो ग्वेन ने एक समान माफी जारी की और उसके लेबल की जांच की मांग की। बाद में छवि को साफ कर दिया गया था, और नाजी प्रतीक को एक साधारण चील से बदल दिया गया था, जिससे आगजनी करने वाले का कोई निशान नहीं रह गया था।

“सामान्य तौर पर एशिया, लेकिन विशेष रूप से कोरिया, दुर्भाग्य से, एक नाजी समस्या है।”

साइमन वेसेन्थल सेंटर के रब्बी कूपर ने द पोस्ट को बताया

दक्षिण कोरियाई स्थित आरडब्ल्यूबी ने भी एक फैन की साइट पर माफी मांगते हुए लिखा, असुविधा के लिए हम तहे दिल से माफी मांगते हैं।”

बयान जारी रहा, “हम इस मुद्दे के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं, कलाकार की एजेंसी, क्योंकि हम संगठन पर विस्तृत नज़र डालने में विफल रहे हैं।” “हम संवेदनशील ऐतिहासिक मुद्दों के बारे में बहुत सावधान नहीं होने के बारे में गहराई से चिंतित हैं। फोटो शूट की स्थिति को देखते हुए, हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि कलाकार इस घटना के लिए ज़िम्मेदार नहीं है” – और उन्होंने कसम खाई कि कर्मचारी बारीकी से ध्यान देंगे भविष्य में ऐतिहासिक मुद्दों के लिए।

लेकिन आम मिया कल्पा को हर कोई नहीं खरीद रहा है।

ट्विटर पर, रब्बी कूपर ने जोर देकर कहा कि सावधान कोरियोग्राफी अभियान आजकल, ये सभी सामान्य हैं, उन्होंने आगे कहा: “प्रचार की ओर सस्ता, घृणित कदम। @SonyMusic_Kpop चलाने वाले वयस्क नाज़ी प्रतीकों का अर्थ अच्छी तरह से जानते हैं, फिर भी उनका उपयोग करते रहते हैं। यदि कोई पॉप समूह प्रोमो करता है। कोरियाई लोगों को कैसा लगेगा यदि मैंने इसका इस्तेमाल किया जापानी साम्राज्यवादी सेना के प्रतीक?

जबकि पर्पल सोनी का हिस्सा नहीं है, रब्बी कूपर – जो बाद में आपका ट्वीट किया। विशेष रूप से आरडब्लूबी लेबल को कॉल करने के लिए – कहा कि घटना के-पॉप समूहों के साथ एक और अधिक गंभीर समस्या का हिस्सा है, जिसमें रिकॉर्ड-ब्रेकिंग बीटीएस और जीफ्रेंड शामिल हैं।

कूपर, 71, का दावा है कि इस तरह के डिजाइन घोटालों को बढ़ावा देने वाले विवाद को कम करने के लिए लेबल द्वारा बैंड को मोहरे के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।

सात-सदस्यीय, सभी-लड़कियों का समूह पर्पल किस उस समय विवादों में आ गया जब उनके लेबल द्वारा जारी एक प्रचार तस्वीर में नाज़ी लोगो दिखाई दिया। रब्बी कूपर ने पर्पल किस कर्फ्यू के बाद विशेष रूप से द पोस्ट को बताया, “यह टीन बूपर्स के बारे में नहीं है – यह कमरे में वयस्कों के बारे में है जो अपने जीवन के हर पहलू को नियंत्रित करते हैं।”
आरबीडब्ल्यू

इस साल की शुरुआत में, दक्षिण कोरियाई लड़कियों के समूह जीफ्रेंड की सुवान ने फोटो के निहितार्थों के बारे में सूचित किए जाने के बाद, नाजी वर्दी में कठपुतली पकड़े और स्नेही दिखने वाली एक इंस्टाग्राम तस्वीर को तुरंत हटा दिया। उसके दक्षिण कोरियाई लेबल, सोर्स म्यूजिक ने उसकी ओर से एक माफी जारी की, जिसमें बताया गया कि वह अब “छवि के महत्व को समझती है,” यह कहते हुए कि “स्टार” चौंक गया और तुरंत हटा दिया गया, [and] वह दर्द में है और इस तरह की तस्वीर पोस्ट करने के लिए गहराई से जिम्मेदार महसूस करती है।[s]”

रब्बी कूपर इस घटना से गहरा सदमा और निराश था, खासकर जब लॉस एंजिल्स स्थित मानवाधिकार प्रहरी ने सबसे बड़े के-पॉप समूहों के रचनाकारों से मिलने के लिए दक्षिण कोरिया की यात्रा की।

रब्बी कूपर ने पर्पल किस कर्फ्यू के बाद विशेष रूप से द पोस्ट को बताया, “यह टीन बूपर्स के बारे में नहीं है – यह कमरे में वयस्कों के बारे में है जो अपने जीवन के हर पहलू को नियंत्रित करते हैं।”

“सामान्य रूप से एशिया, लेकिन विशेष रूप से कोरिया, दुर्भाग्य से, एक नाजी समस्या है,” उन्होंने कहा।

के-पॉप की बेतहाशा लोकप्रिय दुनिया में यह एक अलग घटना नहीं थी, जो बैंड बीटीएस का ताज था, जो इस साल तक केवल सोनी से संबद्ध था। 2018 में, बैंड के सदस्य जैमन ने एक टी-शर्ट पहनी थी, जिसमें हिरोशिमा पर एक परमाणु मशरूम बादल की तस्वीर थी, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा गिराए गए एक जापानी परमाणु बम के बराबर था। घटना के परिणामस्वरूप, एक जापानी स्टेशन ने एक लाइव टेलीविज़न कॉन्सर्ट रद्द कर दिया।

एक हफ्ते बाद, एक फोटो शूट के लिए नाजी शैली की टोपी पहनने के बाद बैंड फिर से चर्चा में आ गया।

सोनी म्यूजिक एंटरटेनमेंट (जापान) ने भी 2016 में एक माफी जारी की जब जापानी गर्ल बैंड केयाकिजाका46 ने नाजी-युग के कपड़ों की याद ताजा करती एक सैन्य वर्दी पहनी थी। सोनी ने अपनी वेबसाइट पर एक जापानी-अनुवादित बयान में कहा, “हमारी समझ की कमी के कारण असुविधा के लिए हम ईमानदारी से क्षमा चाहते हैं।” “हम इस घटना को गंभीरता से लेते हैं और भविष्य में पुनरावृत्ति को रोकने की कोशिश करेंगे।”

सोनी म्यूजिक और आरडब्ल्यूबी के प्रतिनिधियों ने आरोपों पर टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

रब्बी ने उल्लेख किया कि GFriend और BTS दोनों का प्रबंधन एक दक्षिण कोरियाई कंपनी, Big Hit Entertainment द्वारा किया जाता है, जिसका पिछले साल 7. 7.6 बिलियन का IPO था।

“के-पॉप प्रबंधन निगमों के पास एक गंभीर समस्या है: रैंकिंग बढ़ाने के लिए नस्लवाद और नव-नाज़ीवाद को अपनाना,” रब्बी कूपर ने 2021 की शुरुआत में डेली बीस्ट में लिखा था। इस कदम के साथ नहीं आया। के-आइडल की जिंदगी का हर पहलू नियंत्रित है। [many layers]”

कोरिया फाउंडेशन के 2021 के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 100 मिलियन के-पॉप प्रशंसकों के साथ, जवाबदेही आती है, रब्बी कूपर ने द पोस्ट को बताया, शैली की तुलना “एटीएम मशीन, एक बड़ी चीज जिसने दक्षिण कोरिया को मानचित्र पर रखा।”

प्रतिक्रिया के बाद स्वस्तिक के साथ चील के नाजी प्रतीक पार्टिएडलर को हटा दिया गया।
प्रतिक्रिया के बाद स्वस्तिक के साथ चील के नाजी प्रतीक पार्टिएडलर को हटा दिया गया।
ट्विटर / RBW_PURPLEKISS

रब्बी कूपर ने डेली को बताया, “शुरुआत में, यह उनकी जिम्मेदारी है कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजी एकाग्रता शिविरों में मारे गए 60 लाख यहूदियों का अपमान न करें। यह उनकी जिम्मेदारी है कि आज के नस्लवादी नव-नाजियों को बढ़ावा न दें।” सर्वश्रेष्ठ के लिए लिखा गया।

शक्तिशाली नाजी प्रतीकों के साथ फोटो खिंचवाने वाले हाई प्रोफाइल अभिनेताओं के भीषण – और स्पष्ट – उदाहरण रब्बी कूपर के लिए बहुत परेशान करने वाले हैं। “दक्षिण कोरिया के मामले में, कमरे में वयस्कों को पता है कि वे क्या कर रहे हैं,” उन्होंने कहा। और वे इस बिंदु पर समझते हैं, ‘नाज़ी प्रतीकों के साथ पोज़ देने के बजाय कुछ मुफ्त प्रचार पाने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है?’ “

“नाज़ी प्रतीकों के साथ पोज़ देकर कुछ मुफ्त प्रचार पाने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है?” “

रब्बी कूपर

हालाँकि, उन्होंने स्वीकार किया कि “एशिया में ऐसी जगहें हैं जहाँ स्वस्तिक का कोई अर्थ नहीं है। [as] उनके पास वह शिक्षा नहीं है। “अंतर्राष्ट्रीय संगीत उद्योग इस श्रेणी में नहीं आता है।

“जब आप के-पॉप के रूप में ज्ञात वैश्विक प्रवृत्ति के बारे में बात कर रहे हैं, तो आप इसे किसी भी तरह से बंद नहीं कर सकते,” उन्होंने कहा। “आप एक वैश्विक प्रवृत्ति बनना चाहते हैं और वैश्विक ब्रांडों से भारी मुनाफा कमाना चाहते हैं, और फिर जब आप इस अभ्यास पर चूक करते रहते हैं, तो यह जानकर कि आपको इससे कुछ प्रचार मिलेगा।”

रब्बी कूपर का यह भी मानना ​​है कि परिणाम के रूप में कोई वास्तविक बाध्यता नहीं है क्योंकि “माफी व्यर्थ है।”

रब्बी कूपर ने सुर्खियों के लिए सस्ते तरकीबों पर ध्यान देते हुए कहा, “यह भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में ध्यान आकर्षित करने के लिए बटन दबाने का एक तरीका है।” “अगर कंपनियों को चिंता है कि यह उनके कम डॉलर को प्रभावित करेगा, या यदि कोई राजनीतिक नेता या मीडिया कहता है, ‘इसे काट दो, तो यह बंद हो जाएगा। यह बहुत परेशान करने वाला है।”

Write A Comment