क्या इसका मतलब यह है कि 1962 में जेट्सन द्वारा वादा किया गया भविष्य – एक उड़ने वाली कार के साथ – आखिरकार पूरा हो रहा है?

पेरिस शहर ने 2024 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के दौरान टैक्सियों के रूप में उपयोग किए जाने वाले यात्री ड्रोन उड़ाने के लिए एक “अभूतपूर्व” कार्यक्रम की घोषणा की है।

उनके बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक ड्रोन पर पहले से ही पायलट परीक्षण चल रहा है, जो उन्हें उम्मीद है कि खेल प्रशंसकों को एक ओलंपिक क्षेत्र से दूसरे में ले जाने के लिए उपयोग किया जाएगा। वह अंतरराष्ट्रीय आयोजन के दौरान घनी आबादी वाले शहर में यातायात को कम करने के लिए हवाई टैक्सियों के लिए दो रनवे स्थापित करने की उम्मीद करता है, जिसने हाल के वर्षों में औसतन 6 मिलियन टिकट धारकों को देखा है।

यूरोप भर में लगभग 30 वैमानिकी कंपनियों को पहले से ही पेरिस के कॉर्मिलेस-एन-वेक्सिन में पोंटोइस हवाई अड्डे पर परीक्षण उड़ानें संचालित करने के लिए पंजीकृत किया गया है, जिसमें वोलोकॉप्टर, एयरबस, वर्टिकल एयरोस्पेस एंड एसेंडेंस, लिलियम और जॉबी एविएशन शामिल हैं, जिनके साथ हम इसमें शामिल होने की उम्मीद करते हैं। परियोजना।

आयोजकों को उम्मीद है कि ओलंपिक प्रतिभागियों को एक कार्यक्रम स्थल से दूसरे कार्यक्रम स्थल तक ले जाने के लिए दो उड़ान पथ स्थापित किए जाएंगे।
वैंडेविल एरिक / अबाका / सिपा यूएसए

एरोपोर्ट्स डी पेरिस के सीईओ ऑगस्टिन डी रोमनेट ने एक बयान में कहा: “हमारा पोंटोइस एयरफील्ड नई वायु गतिशीलता के आसपास एक अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र को जोड़ता है और आज हम जिस परीक्षण मंच को लॉन्च कर रहे हैं वह यूरोप में है। अभूतपूर्व है।”

डी रोमनेट ने जारी रखा, “यह डीकार्बोनाइज्ड और इनोवेटिव एविएशन की क्षमता का पता लगाने और कम ऊंचाई वाले एविएशन मार्केट (300 मीटर से नीचे) विकसित करने के लिए एक ठोस प्रयोग के रूप में काम करेगा। सिक्के, जो अभी भी काफी हद तक अनदेखे हैं।”

एयरबस विमान
तस्वीर एयरबस के अपने हेलीकॉप्टर और यात्री जेट की तुलना में ड्रोन टैक्सी के पैमाने को दिखाती है।
एएफपी गेटी इमेजेज के माध्यम से

रेगी ऑटोनोम डेस ट्रांसपोर्ट्स पेरिसियंस (आरएटीपी) के सीईओ कैथरीन गिलार्ड ने भी कहा, “मुकदमों से मॉडल ईवीटीओएल को मदद मिलेगी। [electric vertical takeoff and landing] इले-डी-फ्रांस उड़ान वाहन, पड़ोस और क्षेत्र पैमाने क्षेत्र में वर्टी बंदरगाह स्थापना योजनाओं का अनुमान लगाने और सत्यापित करने के लिए।

आयोजकों ने अस्थायी रूप से पेरिस-ऐस-लेस-मोलिनक्स हेलीपोर्ट और सेंट-सारे हवाई अड्डे के बीच, और चार्ल्स डी गॉल और ले बोर्गेट हवाई अड्डों से, और पेरिस के भीतर एक निर्दिष्ट लैंडिंग साइट के लिए हवाई मार्ग स्थापित किए हैं।

एयरबस यात्री ड्रोन प्रोटोटाइप
मानक ड्रोन की तरह, यात्रियों को ले जाने के उद्देश्य से बड़े पैमाने पर मॉडल बिजली से संचालित होते हैं।
एएफपी गेटी इमेजेज के माध्यम से

अल-डी-फ्रांस क्षेत्र के उपाध्यक्ष एलेक्जेंड्रा डुब्लांच ने हवाई शटल कार्यक्रम को “आवश्यक” कहा।

अल-डी-फ़्रांस क्षेत्र के उपाध्यक्ष एलेक्जेंड्रा डबलांच ने एक ऐसे शहर में हवाई शटल कार्यक्रम को “आवश्यक” कहा, जो 41 वर्ग मील के भीतर लगभग 2.2 मिलियन लोगों को समेटे हुए है।

ओलंपिक चैंपियन आर्क डी ट्रायम्फ के सामने पोज देते हुए।
पेरिस के घनी आबादी वाले शहर के अधिकारियों ने कार्यक्रम को “आवश्यक” कहा है।
एएफपी गेटी इमेजेज के माध्यम से

जबकि 2024 ओलंपिक के लिए डिज़ाइन किए गए विमान केवल हवाई यात्रा के लिए हैं, सड़क से आकाश के वास्तविक नमूने पहले ही हाल की परीक्षण उड़ानों में दिखाई दे चुके हैं, जैसे कि स्लोवाक इंजीनियर क्लेन विजन एयरकार जो केवल एक कार एक योजना में बदल जाती है। तीन मिनट के “सड़क पर चलने योग्य विमान” ने पिछली गर्मियों में स्लोवाकिया के नाइट्रा और ब्रातिस्लावा हवाई अड्डों के बीच अपनी सबसे लंबी परीक्षण उड़ानों में से एक को पूरा किया।

और, 2020 में, जापानी फर्म स्काईड्राइव इंक। एक यात्री के साथ उड़ने वाली कार की दुनिया की पहली सफल परीक्षण उड़ानों में से एक, जिसे कंपनी 2023 तक बाजार में लाने की उम्मीद करती है।

हुंडई और रेनॉल्ट सहित अपने उड़ने वाले वाहनों को लेने के लिए पारंपरिक कार कंपनियां भी हवाई क्षेत्र की दौड़ में प्रवेश कर रही हैं।

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