1961 में न्यूयॉर्क शहर में, और 20 वर्षीय बॉब डायलन, अपना पहला एल्बम रिकॉर्ड कर रहे थे।

उस समय कोलंबिया रिकॉर्ड्स के एक युवा प्रकाशक बिली जेम्स ने द पोस्ट को बताया, “मुझे बस इतना याद है कि यह बदसूरत छोटा लड़का ऐसा लगता है कि वह 80 साल का है। और मैं चौंक गया।” वह लेबल के मिडटाउन मैनहट्टन कार्यालय में काम कर रहे थे, जब उन्हें नए आदमी को देखने के लिए ऊपर के स्टूडियो में बुलाया गया। “मैंने ऐसे अभिनेता के बारे में पहले कभी नहीं देखा या सुना है।”

वह इस समय 80 वर्ष के हो सकते हैं, लेकिन डायलन वास्तव में अब 80 वर्ष के हैं, और उन्होंने अपना पहला एल्बम रिकॉर्ड करना शुरू करने के ठीक छह दशक बाद 19 नवंबर को बीकन थिएटर में प्रवेश किया।

वहां पहुंचने के लिए, सितारों को मिनेसोटा के बच्चे – रॉबर्ट ज़िम्मरमैन के लिए लाइन में लगना पड़ा – जो पहली बार जनवरी 1961 में न्यूयॉर्क पहुंचे।

उसका भाग्यशाली ब्रेक तब आया जब वह टेक्सास की लोक गायिका कैरोलिन हेस्टर से मिली, जो उससे चार साल बड़ी थी और पहले से ही NYC लोक दृश्य पर खुद को स्थापित कर चुकी थी।

सितंबर 1961 में एक रिकॉर्डिंग सत्र में ब्रूस लैंगहॉर्न (बाएं), कैरोलिन हेस्टर, बॉब डायलन और बिल ली।
डॉन हंस्टीन

हाल ही में एक फोन कॉल में, हेस्टर ने डायलन के साथ अपनी पहली मुलाकात का वर्णन किया। वह देर रात मंच पर अपने तीसरे सेट के लिए गार्डेज़ फोक सिटी में थी, जो ग्रीनविच विलेज के बढ़ते लोक दृश्य के केंद्र में स्थित एक क्लब था। “यह एक गीत है जिसे मैं प्यार करता हूँ कि बडी होली ने मुझे सिखाया है, यह एक गीत है जिसे उन्होंने लिखा है,” उन्होंने कहा, “लोनली टियर्स” का परिचय देते हुए।

फिर, जैसा कि हेस्टर ने पोस्ट को बताया: “ठीक है, टोपी वाला यह आदमी मंच पर अपनी कुर्सी खींचता है और मेरे बगल में बैठ जाता है। एक चौड़ी आंखों वाला डायलन जाता है, ‘क्या आप बडी होली को जानते हैं?’

हेस्टर ने वास्तव में एक साथी टेक्सन होली के साथ काम किया था, जिसकी कुछ साल पहले 1959 में एक विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। डायलन ने कहा कि होली के साथ हेस्टर के संबंधों ने उसे आश्चर्यचकित कर दिया: “वह बडी होली को जानती थी और उस पर कोई छोटी छाप नहीं छोड़ी।” इतिहास: खंड I “।

डायलन और जॉन हैमंड सीनियर 1962 में एक साथ संगीत बनाते हैं।
वर्नोन एल स्मिथ

उन दिनों, जब भी डायलन न्यूयॉर्क में खेल सकता था, वह कैफ़े वाउ?, गैस लाइट्स और फिश केटल में घूमा करता था। वह जानता था कि उसे अगले स्तर तक ले जाने के लिए एक रिकॉर्डिंग अनुबंध की आवश्यकता है, लेकिन इसे दो लेबल, लोक तरीके और मोहरा द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था।

इस गर्मी में, हेस्टर के साथ डायलन की मुलाकात के कुछ महीनों बाद, उसने सुना कि वह कैम्ब्रिज, मास में क्लब 47 में प्रदर्शन कर रही थी, जिसका अपना गांव जैसा दृश्य था।

हेस्टर, अपने तत्कालीन पति रिचर्ड फ़रीना के साथ, उस रात अपने उद्घाटन समारोह के बारे में सुनकर चौंक गईं: “वहाँ बॉब डायलन था, वह मेरे लिए खुलने वाला था। मुझे इसके बारे में कुछ नहीं पता था।”

उसने उसे अगले दिन पास के रिवर बीच पर कुछ अन्य संगीतकार मित्रों के साथ शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

“हम समुद्र तट पर बैठे हैं,” हेस्टर ने कहा, “और बॉब ने मुझे एक ऐसे व्यक्ति के रूप में प्रभावित किया जो शायद कभी बाहर नहीं गया था; उसके इतने घुंघराले बाल और सफेद, सफेद, भूतिया सफेद थे।” [skin]. मैं चार साल का हूं, और बड़ी बहन की तरह, मैं उसके बारे में थोड़ा चिंतित हूं।”

हेस्टर ने कहा कि संगीतकारों से घिरे डायलन ने संपर्क बनाने की कोशिश की। “तो बॉब वहां बैठता है और कहने लगता है, ‘उम, मैं गिग्स की तलाश में हूं, मेरा समय बहुत धीमा है। मेरे पास अभी तक कोई रिकॉर्ड डील नहीं है। क्या आपके पास और भी गिग्स हैं? इसमें शामिल हों।”

डायलन ने महत्वपूर्ण संबंध बनाए जिससे उन्हें 1962 में अपना पहला स्व-शीर्षक एल्बम साइन करने में मदद मिली।
डॉन हंस्टीन

लेकिन हेस्टर प्रदर्शन नहीं कर रही थी, वह एक रिकॉर्ड निर्माता थी, उसने जॉन हैमंड सीनियर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो कि बिली हॉलिडे, बेनी गुडमैन, काउंट बस्सी और एरेथा फ्रैंकलिन पर हस्ताक्षर या निर्माण करने वाले प्रसिद्ध संगीतकार थे।

उन्होंने डायलन को बताया कि उनके पास पहले से ही गिटार और बास खिलाड़ी हैं (ब्रूस लैंगहॉर्न, बाद में “मिस्टर टिम्बरमैन मैन” और स्पाइक ली के पिता बिल ली के लिए एक प्रेरणा)। लेकिन उनके वकील पिता ने उनके पहले एल्बम में हारमोनिका बजाया। शायद डायलन उसकी जगह ले सकता है?

डायलन ने उसे अपना फोन नंबर देते हुए कहा, “मैं यह कर सकता हूं।

हैमोंड 14 सितंबर को हेस्टर के नवगठित बैंड के पूर्वाभ्यास के लिए पहुंचे। यह वेस्ट 10 स्ट्रीट पर ब्राउनस्टोन के ग्राउंड फ्लोर अपार्टमेंट में था, जहां हेस्टर और उनके पति रहते थे।

“वह डायलन से अपनी आँखें नहीं हटा सका। उसने उसे तुरंत मारा,” हेस्टर ने कहा।

कुछ हफ्ते बाद हेस्टर रिकॉर्डिंग सत्र आया – और डायलन के लिए घटनाओं का एक भाग्यशाली मोड़। वह गेर्डेस में ग्रीनब्रियर बॉयज़ के लिए ओपनिंग कर रहे थे और टाइम्स में रॉबर्ट शेल्टन की एक स्पष्ट समीक्षा प्राप्त की, उन्हें “लोक संगीत में एक उज्ज्वल नया चेहरा” कहा गया।

जॉन हैमंड सीनियर और बॉब डायलन ने 1962 में एक साथ अधिक ट्रैक रिकॉर्ड किए।
वर्नोन एल स्मिथ

हिस्टर सत्र के दिन समीक्षा हुई – उन्होंने और फ़रीना ने इसे मेट्रो की सवारी के दौरान पढ़ा और जब वे स्टूडियो पहुंचे तो इसे हैमंड को दिखाया। “हम नहीं चाहते थे कि डायलन उसे बाहर करे,” उसने अपने नए दोस्त को चैंपियन बनाने के बारे में कहा।

जब रिकॉर्डिंग सत्र समाप्त हो गया, तो हैमंड डायलन को नियंत्रण बूथ पर ले आया और उसने बात की। 26 अक्टूबर को, हैमंड के कार्यालय में, डायलन को अपना पहला अनुबंध मिला।

20 नवंबर को, डायलन अपनी प्रेमिका सू रुतोलो के साथ स्टूडियो ए, कोलंबिया पहुंचे, जिसे सेवेंथ एवेन्यू पर उनके स्ट्रीट नंबर के लिए “799” के रूप में भी जाना जाता है।

जॉन हैमंड जूनियर, एक ब्लूज़ संगीतकार, जो डायलन को गांव के आसपास जीप के रूप में जानते थे – और डायलन का कहना है कि उन्हें नहीं पता था कि वह उनके एल्बम निर्माता के बेटे थे – सत्र में भी थे। दो दिनों में सत्रह गाने रिकॉर्ड किए गए। “बॉब डायलन” शीर्षक वाले 13 एल्बमों में से केवल दो डायलन द्वारा लिखे गए थे – “टैकिन न्यूयॉर्क” और “सॉन्ग टू वुडी”, उनके नायक वुडी गुथरी के लिए एक गीत।

अपने संस्मरण “ए फ़्रीव्हीलिन ‘टाइम” में, रोटुलो ने स्टूडियो में डायलन को “तीव्र और अनिश्चित” कहा। “फिर वह पूछेगा, ‘तुम क्या सोचते हो, तुमने क्या सोचा?'”

यह सीनियर हैमंड था जिसने उस दिन स्टूडियो में जेम्स, पब्लिसिटी को आमंत्रित किया था। सत्र के बाद, जेम्स को डायलन का बायो लिखने का काम सौंपा गया।

नवंबर 1961 के सत्र ने डायलन को तुरंत एक स्टार नहीं बनाया, लेकिन इसने उद्योग के अंदरूनी सूत्रों को आश्वस्त किया कि यह वास्तविक सौदा था।
डॉन हंस्टीन

“उसने मुझे अपने इतिहास से मनगढ़ंत कहानियाँ सुनाईं,” जेम्स ने कहा, “उस चाचा के बारे में जो एक जुआरी था, [knowing] नवासोटा, टेक्सास के ब्लूज़ गायक ने इसके लिए हुक, लाइन और हाइब्रिड का इस्तेमाल किया।

जेम्स न्यूयॉर्क में एक अभिनेता और जेम्स डीन के दोस्त रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने डायलन में डीन के “करिश्माई मानक” को स्वीकार किया है।

एल्बम 19 मार्च, 1962 को जारी किया गया था। लेकिन डायलन इसके बारे में खुश नहीं थे: “मैं बस उस रिकॉर्ड को तोड़ना चाहता था और तुरंत एक और बनाना चाहता था,” उन्होंने मार्टिन स्कॉर्सेज़ वृत्तचित्र की पहली प्रति को सुनकर याद किया। “मैंने सोचा कि मैंने गलत गाने रिकॉर्ड कर लिए हैं, और मैंने पहले ही अपने कुछ गाने लिखे हैं। मुझे लगा कि शायद मुझे वहीं फंस जाना चाहिए था।”

उसके डर अच्छी तरह से स्थापित थे: उसकी पहली फिल्म अच्छी तरह से नहीं बिकी, इसके पहले वर्ष में लगभग 5,000 प्रतियां थीं। कोलंबिया में, कुछ लोगों ने डायलन को “हैमंड की मूर्खता” कहा।

लेकिन जब वह अपना पहला एल्बम रिकॉर्ड कर रहे थे, तब भी डायलन बदल रहा था।

द डायलन … इस पहले रिकॉर्ड पर ‘डोंट थिंक ट्वाइस, इट्स ऑल राइट’ और ‘ए हार्ड रेन्स ए गुना फॉल’ के डायलन बने – उनकी अपनी रचना के गाने जिनके बारे में मुझे यकीन है कि सभी “सीन वैलेंट्ज़, ए प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और “बॉब डायलन इन अमेरिका” के लेखक ने द पोस्ट को बताया।

वास्तव में, 39 उचित स्टूडियो एल्बम (उनके नवीनतम, “रफ एंड राउडी वेज़,” को कोलंबिया द्वारा 2020 में रिलीज़ किया गया) के बाद, डायलन ने साबित कर दिया है कि वह कोई मूर्ख नहीं है।

बॉब डिलन बीकन थिएटर, 2124 ब्रॉडवे, 74वीं स्ट्रीट, 19, 20 और 21 नवंबर को खेल रहे हैं।

Write A Comment