बर्नार्ड बी. जैकब्स थिएटर में गुरुवार की रात संगीतमय “कंपनी” के उद्घाटन के कुछ ही मिनटों के भीतर, आप एक रोमांच से अभिभूत हैं जिसने इस कठिन थिएटर सीज़न के बाकी हिस्सों को नहीं छोड़ा है – कि ब्रॉडवे वास्तव में वापस आ गया है।

अंत में, जीवन के उतार-चढ़ाव के बारे में एक बुद्धिमान, मजाकिया, मानवीय पुनरुत्थान जो वास्तव में जीवंत लगता है। यह संभव है कि स्टीफन साउंडहाइम का शो, जिसका पिछले महीने निधन हो गया, न्यूयॉर्क शहर के बारे में अब तक का सबसे अच्छा संगीत है।

थिएटर सिंहावलोकन

2 घंटे 30 मिनट के अंतराल के साथ। बर्नार्ड बी. जैकब्स थिएटर में, 242 डब्ल्यू. 45वीं स्ट्रीट।

कोई दूसरा शो उस काली त्वचा को नहीं समझता जो सख्त हो गई है, न्यूयॉर्क के लोग इसे एक और दयनीय दिन से गुजरने के लिए तैयार करते हैं, जैसा कि “कंपनी” करती है।

मैरिएन इलियट द्वारा शानदार ढंग से निर्देशित सोंडेम का संगीत, NYC में रहने के दर्द के बारे में NYC के लिए एक पैन है। आठ मिलियन लोग और किसी तरह आप अभी भी अविवाहित हैं और अपने 30 के दशक में हैं। लगातार वैकोस और डलार्ड्स से घिरा हुआ है। दोस्त इसे बेतरतीब ढंग से उठाते हैं, तनाव का सामना करने में असमर्थ होते हैं। अपार्टमेंट छोटे हैं। मेट्रो अपरिहार्य है। जब आप “कंपनी” में जा सकते हैं तो इलाज के लिए भुगतान क्यों करें?

इलियट की व्याख्या में सबसे बड़ा बदलाव यह है कि मुख्य पात्र बॉबी (कैटरीना लिंक), जो 35 वर्ष की हो रही है, एक पुरुष से एक महिला में बदल गई है। जेंडर स्विच इतना आसान है कि अगर आप शो को नहीं जानते हैं, तो आप इसे नोटिस नहीं करेंगे।

हालांकि, एक महिला, बॉबी ने कुछ चतुर तात्कालिकता जोड़ी। 2021 में, NYC में सिंगल, 35 वर्षीय पुरुष शादी के बारे में कम चिंतित हैं कि उनके पिता उन्हें 200 डॉलर दे सकते हैं या नहीं। हालाँकि, महिलाएं महत्वपूर्ण विकल्पों के साथ क्षेत्र में खड़ी होती हैं। बच्चे हों या न हों। करियर या करियर के लिए नहीं।

“कंपनी” में बॉबी (कैटरीना लिंक) का यह 35वां जन्मदिन है।
मैथ्यू मर्फी

जॉर्ज फर्थ की परफेक्ट बुक शब्दचित्रों की एक श्रृंखला है जिसमें बॉबी कई व्यभिचारी लेकिन परिचित जोड़ों का टोकन एकल मित्र है। वह तय नहीं कर सकती कि उसके पास क्या है या वह अकेले जाना चाहती है।

हम विनोदी और मनोरम दृश्यों में सीखते हैं कि विवाहित सुख का अर्थ है दुख, समझौता और बोरबॉन। सारा (जेनिफर समरर्ड) और हैरी (क्रिस्टोफर सेबर) जियो जित्सु का अभ्यास, आहार और लड़ाई करते हैं। पीटर (ग्रेग हिल्ड्रेथ) और सुसान (रश्द्र स्कॉट) खुद को एक साथ लाने के लिए तलाक ले लेते हैं। जेनी (निकी रेनी डेनियल) और डेविड (क्रिस्टोफर फिट्जगेराल्ड) सोचते हैं कि जब वे थोड़े लम्बे हो जाते हैं तो वे विद्रोही हो जाते हैं। जुआन (पट्टी लुपोन) लैरी (टेरेंस आर्ची) को “मेरा तीसरा पति” कहता है।

दूसरी ओर, जेमी (मैट डॉयल) और पॉल (एट्टी बेन्सन) शादी कर रहे हैं, लेकिन जेमी के पास अन्य विचार हैं। एक अद्भुत गीत: “मैंने इसके बारे में अपने डॉक्टर को फोन किया, और उसने मुझे सोमवार को उसे देखने के लिए कहा, लेकिन मैं सोमवार तक हडसन में दूसरे चाबुक के साथ तैरता रहूंगा।”

बॉबी (कैटरीना लिंक), डेविड (क्रिस्टोफर फिट्जगेराल्ड) और जेनी (निकी रेनी डेनियल) धूम्रपान करते समय पागल हो जाते हैं।
बॉबी (कैटरीना लिंक), डेविड (क्रिस्टोफर फिट्जगेराल्ड) और जेनी (निकी रेनी डेनियल) धूम्रपान करते समय पागल हो जाते हैं।
ब्रिंकहॉफ-मोएजेनबर्ग

और फिर बॉबी के प्रेमी हैं जो संयोग से डेटिंग कर रहे हैं: थियो (मनु नारायण), पीजे (बॉबी कोंटे) और एंडी (क्लेबोर्न एल्डर)। बॉबी के पास गोल्डी लॉक्स हैं और वे तीन भालू हैं, लेकिन यहां तक ​​कि “बिल्कुल सही” दिखने वाला लड़का भी गलत है।

पूरी कास्ट कमाल है – एक जोड़ी मेरी हैमस्ट्रिंग जितनी सख्त है – लेकिन विशेष रूप से आग में स्मार्ट, ब्रॉडवे पर काम करने वाली स्थायी रूप से कॉमेडिक अभिनेत्री, और डॉयल, जिनकी चमकदार अच्छाई जेमी के मैनिक न्यूरोस हैं।

महान लुपोन ने जोआन की भूमिका निभाई है, जो एक समृद्ध सोशलाइट है जिसका रक्त अल्कोहल 99% है। शुष्क और शातिर, ल्यूपोन बॉबी-एज़-वुमन कॉन्सेप्ट को किसी और से बेहतर तरीके से बेचता है। उनका भावुक गीत “द लेडीज़ हू लिंच”, न्यूयॉर्क में महिलाओं के अपने दिन बिताने के कई तरीकों के बारे में है, जब तक कि वे घृणित न हों, बॉबी के लिए एक स्पष्ट चेतावनी बन जाती है: “यह आप हैं। कर सकते हैं।”

एक कमजोर कड़ी, मुझे खेद है, एक कड़ी है। टोनी ने पुरस्कार विजेता “द बैंड्स विजिट” में एक रेस्तरां मालिक के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, लेकिन वह यहां संगीत या नाटकीय रूप से फिट नहीं है। गट पंच गाने “मैरी मी ए लिटिल” और “बीइंग अलाइव” अस्थायी और निष्क्रिय हैं। यह शर्म की बात है कि जॉन डॉयल के 2006 के पुनरुद्धार में – द गोल्ड स्टैंडर्ड – राउल एस्परज़ा की बॉबी एक निष्क्रिय पर्यवेक्षक से बहुत आगे निकल गई।

फिर भी, एक का मालिक होना अभी भी औसत व्यक्ति की पहुंच से बाहर है।

कितना कड़वा यह सोंधाइम की विरासत और प्रतिभा का एक वसीयतनामा है कि उनका 1970 का संगीत हमेशा की तरह ताजा, जीवंत और मनोरंजक है।

Write A Comment