ओह, आदिल – तुम मुझसे मिले। नमस्ते.

जब पॉप सुपरस्टार मोरिसे-एस्क मैकाबरी के साथ खुलता है तो आप “30” में 20 सेकंड में कैसा महसूस करेंगे: वह “स्ट्रेंजर बाय नेचर” गाती है, एक आर्केस्ट्रा पॉप ओडिसी जो आपका ध्यान आकर्षित करती है।

आपको जल्द ही एहसास होगा कि “30” – उसका चौथा एल्बम, जिसने शुक्रवार की सुबह रिलीज़ होने पर अंततः उम्मीदों को धराशायी कर दिया – वही नहीं है, 2015 की ग्रैमी विजेता स्मैश “25” की पुरानी कहावत है वह इससे गुजर रही है – अपने 9 वर्षीय बेटे एंजेलो के पिता साइमन कोनिकी से तलाक के कारण – और यह एक दिवा में बदल जाता है।

और वह स्पष्ट रूप से “30” पर अपने परिवार को तोड़ने के बारे में अपनी भावनाओं के साथ कुश्ती कर रही है: “ओह, मुझे आशा है कि एक दिन मैं सीखूंगा / मैंने जो किया है उसका पोषण करूंगा।” वह “अजनबी द्वारा प्रकृति” के अंत में कबूल करती है।

लेकिन यह परेशान करने वाले “माई लिटिल लव” के बारे में है कि एडेल वास्तव में एंजेलो से उन परिवर्तनों के बारे में बात करती है जिनसे वह गुजर रही है। “मुझे पता है कि आप खोया हुआ महसूस कर रहे हैं, यह पूरी तरह से मेरी गलती है,” वह छह मिनट से अधिक, शांत, अजीब बातचीत को स्वीकार करती है जिसमें वास्तव में मां और बेटे के बीच एक निजी आदान-प्रदान के टुकड़े शामिल थे। जोड़ा गया: “माँ एक हाल ही में बहुत सारे भावनात्मक उतार-चढ़ाव,” वह कहती हैं।

बड़ी भावनाएँ, वास्तव में: वह टूट जाती है और बीच में रोती है। इस तरह के कुख्यात प्राइवेट स्टार के लिए यह एक अद्भुत निजी पल है।

एडेल का बहुप्रतीक्षित चौथा एल्बम, “30”, उसके तलाक के नाटक को कवर करता है।

फिर “क्राई योर हार्ट आउट” पर – एक उंगली-पॉपिंग बूप, जो “30” के अन्य ट्रैक की तरह, एडेल की 2008 की पहली फिल्म “19” जैज़ी वेब को याद करती है – आपको अपने दर्द को और अधिक महसूस करने के लिए। कहते हैं: “मैंने यह तूफान बनाया है . / यह उचित है कि मुझे इसकी बारिश में बैठना है,” वह एक रेट्रो-सोल युगल गीत गाती है जो दिवंगत ब्रिटिश कलाकार एडेल एमी वाइनहाउस को मंत्रमुग्ध कर देती है। इसकी सफलता का मार्ग प्रशस्त करने का श्रेय दिया गया है। वास्तव में, यह वाइनहाउस के “आंसू अपने आप सूख जाता है” के लिए एकदम सही साथी की तरह लगता है।

कहीं और, ब्लूसी “ओह माई गॉड” आपको 2011 के “21” से “रोलिंग इन द डीप” और “अफवाह है” की डरावनी शांत भावना में वापस ले जाती है। लेकिन यहाँ एडेल, जाहिरा तौर पर एंजेलो से सीधे बात करना अक्षम्य है: “मैं एक वयस्क महिला हूं, और मैं वही करती हूं जो मैं करना चाहती हूं।”

लेकिन “आई एम ड्रिंकिंग” चारोन से लथपथ विचारक – एक एल्टन-एस्कियो पियानो गीत जिसे गायक ने पिछले रविवार को अपने “एडेल वन नाइट ओनली” टीवी विशेष पर शुरू किया – इंगित करता है कि तलाक के परिणामस्वरूप उसे अभी भी कुछ माँ की गलती है। एंजेलो: “कोई और जो चुनाव करता है उसमें कोई कैसे फंस सकता है?”

हैरानी की बात है, “30” सबसे बड़ा पॉप एल्बम नहीं है जिसकी आप ग्रह पर सबसे बड़े पॉप स्टार से उम्मीद कर सकते हैं। कई स्पष्ट एकल नहीं हैं – वर्तमान नंबर 1 हिट “ईज़ी ऑन मी” और मैक्स मार्टिन की “कैन आई गेट इट” को छोड़कर, इसके तेज गिटार और सनकी सीटी के साथ – और अधिक अजीब, सनकी। हैं आपकी अपेक्षा से अधिक विवरण।

लेकिन यह उन्हें ब्लॉकबस्टर बनने से नहीं रोकता है। और उसकी आवाज पहले से कहीं ज्यादा तेज और तेज लगती है – जैसे कि यह संभव हो – एक टूर डी तलाक पर सुसमाचार से प्रेरित “टू बी लोड” से आने वाली एक जानवर की आवाज के साथ, जिस पर वह गाती है, “मैं एक घर बनाने का शौक / मैं इतना छोटा था कि यह जानना मुश्किल था; अब मेरे लिए खुद का सामना करने का समय आ गया है / मैं जो कुछ भी करता हूं वह किसी और के लिए होता है।

और हम सिर्फ आप जैसे किसी को चाहते हैं, एडेल।

Write A Comment