अपोलो लंबे समय से अश्वेत कलाकारों के लिए अंतिम गंतव्य रहा है। प्रारंभ में, प्रसिद्ध हार्लेम थियेटर ने अपनी प्रसिद्ध एमेच्योर नाइट पर बिली हॉलिडे और एला फिट्जगेराल्ड के करियर की शुरुआत की, जबकि बाद में मॉटन डेट्रॉइट से सुपरमेम्स और जैक्सन 5 जैसे महान लोगों के लिए घर बन गया।

इसलिए यह उचित है कि 28 नवंबर को बीईटी पर प्रसारित होने से पहले, शनिवार को पहली बार अपोलो थिएटर में काले संगीत – सिविल ट्रेन अवार्ड्स का जश्न मनाने वाला एक और सांस्कृतिक आंदोलन आयोजित किया जा रहा है। इस पौराणिक मंच पर “सिविल ट्रेन” की 50 वीं वर्षगांठ मनाने वाले कलाकारों में मैक्सवेल, लियोन ब्रिज और सिल्क सोनिक (उर्फ ब्रूनो मार्स और एंडरसन पाक) शामिल होंगे।

1970 के दशक के दौरान, जब अपोलो संघर्ष कर रहा था, “सिविल ट्रेन” अपने इंजन को पुनर्जीवित कर रही थी और थिएटर से आपके टेलीविजन तक काले संगीत – और निश्चित रूप से नृत्य – के साथ प्रयोग कर रही थी।

जेम्स ब्राउन (1964 में) जैसे महान अश्वेत कलाकारों ने “सिविल ट्रेन” पर प्रदर्शन करने से पहले अपोलो की भूमिका निभाई थी।
माइकल ओच्स अभिलेखागार

ब्रुकलिन में जन्मे सांस्कृतिक आलोचक नेल्सन जॉर्ज – जिन्होंने 2014 की किताब “हिपस्टॉप इन अमेरिका: सिविल ट्रेन एंड द इवोल्यूशन ऑफ कल्चर एंड स्टाइल” लिखी थी – ने द पोस्ट को बताया: “कोई भी टेलीविजन, विशेष रूप से काले संगीत के लिए। कोई मंच नहीं था।”

उन्होंने नोट किया कि शो बिल्कुल सही समय पर आया था: “जब ‘सिविल ट्रेन’ ’72, ’73 में बड़ा हुआ, तब अपोलो मरा नहीं था, लेकिन यह नीचे था।”

60 के दशक में अपोलो में परफॉर्म करने वाले स्टीव वंडर खेल रहे हैं। "आत्मा की ट्रेन" 90 के दशक की शुरुआत में।
स्टीव वंडर, जिन्होंने 60 के दशक में अपोलो में प्रदर्शन किया, 90 के दशक की शुरुआत में “सिविल ट्रेन” की भूमिका निभाते हैं।
एवरेट संग्रह के लिए धन्यवाद

डॉन कॉर्नेलियस द्वारा 1970 में शिकागो में एक स्थानीय टीवी शो के रूप में “सिविल ट्रेन” को लॉन्च करने के बाद, यह 2 अक्टूबर, 1971 को राष्ट्रीय सिंडिकेशन में शामिल हो गया, एक आत्मा संगीत समुदाय बन गया जहां राष्ट्रव्यापी प्रशंसक नवीनतम जाम सुन और सीख सकते हैं। नवीनतम आंदोलनों।

अपोलो और “सोल ट्रेन” दोनों ही शक्तिशाली – और प्रचार – काले कृत्यों के लिए आधार थे, जिसमें एरीथा फ्रैंकलिन, जेम्स ब्राउन और ग्लेडिस नाइट जैसे दिग्गज दोनों चरणों में खेल रहे थे। बीईटी के कोनी ऑरलैंडो ने कहा, “अपोलो एक ऐसा मंच था जिससे आपको गुजरना पड़ा था, जो विशेष, संगीत प्रोग्रामिंग और संगीत रणनीति के ईवीपी के रूप में पुरस्कारों की देखरेख करेगा। “सिविल ट्रेन एक और चरण था जिससे आपको गुजरना था, चाहे आप नए हों या विरासत के कलाकार।”

अपोलो मार्की
दशकों से अश्वेत कलाकारों को ठिकाने लगाने वाला अपोलो शनिवार को पहली बार सिविल ट्रेन अवॉर्ड्स की मेजबानी करेगा।
गेटी इमेजेज

उन्होंने कहा कि संगीत के अलावा, अपोलो और “सिविल ट्रेन” दोनों ने “खुद को प्रतिनिधित्व करते हुए देखने” के महत्व को घर में लाया।

और जिस तरह अपोलो ने 1960 के दशक में हार्लेम में नागरिक अधिकार आंदोलन की खुशियों का जश्न मनाया, “सिविल ट्रेन” एक राष्ट्रीय विस्तार था। जॉर्ज ने कहा, “‘सिविल ट्रेन’ ने अंधेरे अनुभव – संगीत, नृत्य, शैली – में आनंद लाया और ऐसा करना अपने तरीके से नागरिक अधिकार आंदोलन का एक उपकरण था।”

एरीथा फ्रैंकलिन और डॉन कॉर्नेलिस
एरीथा फ्रैंकलिन शो के निर्माता और मेजबान डॉन कॉर्नेलियस के साथ “सिविल ट्रेन” पर प्रदर्शन करती हैं।
एवरेट संग्रह / एवरेट संग्रह

1976 में बंद होने के बाद, अपोलो 1984 में हिप हॉप के साथ फिर से खुला और फिर से खुला, लेकिन उसी पुरानी शौकिया रातों के साथ एक नए युग की शुरुआत करने जा रहा था। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह अभी भी आर एंड बी सितारों जैसे एचईआर और एलिसिया कीज़ के लिए एक संगीत मक्का माना जाता है, दोनों ने इस महीने की शुरुआत में कार्यक्रम स्थल पर प्रदर्शन किया था। और जब “सिविल ट्रेन” 2006 में समाप्त हुई, तो सिविल ट्रेन अवार्ड्स – 1987 में स्वर्गीय कॉर्नेलिस द्वारा बनाए गए – ने कोई भाप नहीं खोई।

ऑरलैंडो ने कहा कि श्रृंखला की 50वीं वर्षगांठ मनाने के लिए पहली बार अपोलो को पुरस्कार देना “बहुत महत्वपूर्ण” था। “हम बस इस बारे में सोच रहे थे कि हम 50 वीं वर्षगांठ समारोह को कैसे विशेष बना देंगे, और हम तुरंत बैंडबाजे पर कूद गए। अपोलो के इतिहास के लिए बहुत सारी स्वीकृति होने जा रही है।”

हालांकि जॉर्ज ने कहा कि कॉर्नेलियस सोच रहा होगा कि क्या वह अपोलो पुरस्कार के लिए “काफी बड़ा” था, ऑरलैंडो ने कहा कि वह इस कदम को स्वीकार करेगा: यह एक बहुत प्रसिद्ध जगह थी। अफ्रीकी अमेरिकी इतिहास लेकिन अमेरिकी इतिहास।

Write A Comment